नौकरी

Top 10 Universities in India 2024: इन 10 यूनिवर्सिटी में तो CUET UG स्कोर पर होता है एडमिशन

ये हैं भारत के टॉप 10 विश्वविद्यालय जिनमे से इन 6 यूनिवर्सिटी में CUET UG स्कोर पर होता है एडमिशन. आइये गवर्मेंट रैंकिंग के आधार पर Top 10 Universities in India के बारे मे जानते हैं.

Top 10 Universities in India 2024: आज के समय में अपना करियर बनाने के लिए शिक्षा बहुत ही ज्यादा महत्वपूर्ण है इसलिए यह भी जरूरी हो जाता है कि आपकी शिक्षा अच्छी और गुणवत्तापूर्ण रूप से हो. NIRF (नेशनल इंस्टीट्यूट रैंकिंग फ्रेमवर्क) के द्वारा शिक्षण संस्थान और यूनिवर्सिटीज में दी जाने वाली शिक्षा की गुणवत्ता और मिलने वाली सुविधाओं के आधार पर रैंकिंग दी जाती है.

इस रैंकिंग से उन लोगों को सबसे अधिक लाभ होता है जो 12वीं के बाद उच्च शिक्षा के लिए एक अच्छी यूनिवर्सिटी में एडमिशन लेना चाहते हैं. आज इस लेख के माध्यम से हम NIRF द्वारा चुनी गई भारत की टॉप 10 यूनिवर्सिटी (Top 10 Universities in India) कौन-कौन सी हैं.

Top 10 Universities in India

1. IISc( Imdian Institute of Science) इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ साइंस बैंगलोर, भारत की नंबर 1 यूनिवर्सिटी है. फैकल्टी, रिसर्च, स्टूडेंट टीचर रेशियो, प्लेसमेंट के साथ अलग- अलग पैरामीटर्स पर चेक हो जाने के बाद IISc को NIRF स्कोर 83.16 मिला है.

Best Courses After BA: बीए करने के बाद क्या करें, कौन सा कोर्स होगा बेहतर, जानिए करियर से जुड़े सभी सवालों के जवाब 

2. JNU( jawaharlal Nehru university) अक्सर राजनीतिक वजहों और छात्र इशूज को लेकर हेडलाइंस में रहने वाली Jawaharlal Nehru University इस लिस्ट में नंबर 2 पर है. यहां CUET स्कोर पर एडमिशन होता है.

3. JMI( Jamia Millia Islamia) न्यू दिल्ली मे स्थित Jamia Millia Islamia University देश के प्रसिद्ध यूनीवर्सिटी में है. रैंकिंग के हिसाब से यह यूनिवर्सिटी भारत के टॉप 10 यूनिवर्सिटी में तीसरे नंबर पर है. सभी कोर्सेस में एडमिशन CUET से मिलता है.

4. जादवपुर यूनिवर्सिटी( Jadavpur University) वेस्ट बंगाल के कोलकाता में स्थित जादवपुर यूनिवर्सिटी NIRF रैंकिंग 2023 में देश की चौथी सबसे अच्छी यूनिवर्सिटी मानी गई है. एडमिशन के लिए CUET Marks की जरूरत होती है.

5. BHU ( Banaras Hindu University) भारत के टॉप 10 यूनिवर्सिटी लिस्ट की लिस्ट में BHU, नंबर 5 पर है. भारत की ऐतिहासिक महत्व और पुरानी Banaras Hindu University का नाम प्रसिद्ध है. यह यूनिवर्सिटी उत्तर प्रदेश के वाराणसी में स्थित है.

Top 5 Nursing Colleges In MP: मध्य प्रदेश के पांच सबसे बढ़िया नर्सिंग कॉलेज, जहां एडमिशन लेने का हर कोई देखता है सपना

6. मणिपाल यूनिवर्सिटी( Manipal University) देश के टॉप 10 विश्वविद्यालय में प्राइवेट यूनिवर्सिटीज भी शामिल हैं. भारत सरकार की रिपोर्ट में 6 स्थान मणिपाल एकेडमी ऑफ हायर एजुकेशन को मिला है. बता दें कि मणिपाल यूनिवर्सिटी के कई कैंपस हैं.

7. अमृता विश्व विद्यापीठम( Amrita Vishwa Vidyapeetham) केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय की टॉप यूनिवर्सिटी रैंकिंग 2023 में अमृता विश्व विद्यापीठम को सातवां स्थान मिला हुआ है .लेकिन रैंकिंग में तमिल नाडु के कोयंबटूर स्थित कैंपस की चर्चा किया गया है .

Best Courses After BSC: बीएससी करने के बाद छात्र ना हो परेशन यह रहे कुछ बेहतरीन करियर ऑप्शन, बना सकते हैं बेहतर भविष्य

8. VIT( Villore Institute of Technology) वीआईटी का कैंपस तमिलनाडु के Vellore में है. NIRF Ranking 2023 में VIT वेल्लौर को आठवीं बेस्ट यूनिवर्सिटी का रैंक मिला है.

9. AMU( Aligarh Muslim University) उत्तर प्रदेश की दूसरी यूनिवर्सिटी जो भारत के टॉप 10 सर्वश्रेष्ठ यूनीवर्सिटी लिस्ट में एकत्रित है .इस यूनीवर्सिटी मे CUET से एडमिशन मिलता है.

Courses After 12th PCM: फिजिक्स केमिस्ट्री और मैथ से 12वीं पास करने के बाद छात्र इन कोर्स में आजमा सकते हैं अपना भाग्य, नहीं होगी पैसे की कमी

10. हैदराबाद यूनिवर्सिटी( Hyderabad University) हैदराबाद, तेलंगाना स्थित Hyderabad University भी स्टूडेंट्स के बीच प्रसिद्ध है. NIRF 2023 रैंकिंग में 10वें नंबर पर रही हैदराबाद यूनिवर्सिटी. यहां भी एडमिशन के लिए आपको CUET Marks की ही जरूरत होती है.

जरूर पढिए

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker!